5 Easy Facts About रेड वाइन के स्वास्थ्य लाभ Described

Wiki Article



मधुमेह के रोगी को हृदय संबंधी समस्याओं की संभावना होती है। रेड वाइन के माध्यम से सेवन किए जाने वाले अन्य तत्वों के साथ, इसमें मौजूद क्वर्सिटिन नामक फ्लावॉनॉयड के कारण आपके हृदय की सेहत को सुधारने में मदद की जा सकती है।

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

वाइन के फायदे जानने के बाद कई पाठकों के मन में यह सवाल आ रहा होगा कि अच्छी रेड वाइन कैसे खरीदें और उसे ज्यादा दिनों तक कैसे स्टोर करें। पाठकों की इसी जिज्ञासा को ध्यान में रखते हुए हम यहां रेड वाइन खरीदने और स्टोर करने के तरीके बता रहे हैं।

रेड वाइन में मौजूएंटीऑक्सिडेंट, रेसवराट्रॉल है फायदेमंद

फिर से रेड वाइन के पोषण मूल्य में चीनी और अल्कोहल की मात्रा के आधार पर जगह-जगह से भिन्न हो सकते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या सामग्री, रेड वाइन एंटीऑक्सिडेंट से भरा है विशेष रूप से फ्लेवोनोइड और रेसवेराट्रॉल।

अधिकार: किसी भी समय आप अपनी जानकारी को सीमित, पुनर्प्राप्त और हटा सकते हैं।

यह लाल पेय मौखिक और दंत स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए भी माना जाता है।

स्वस्थ रहने शराब के अलावा वैकल्पिक चीजों पर दें ध्यान

लेख के इस हिस्से में हम रेड वाइन के उपयोग के बारे में बता रहे हैं।

पोटेशियम और फास्फोरस में फल और सब्जियां कम

रेड वाइन को अंगूर के मस्ट (गूदे) का उपयोग करके काले या लाल अंगूर से बनाया जाता है, हालांकि किण्वन प्रक्रिया अंगूर की त्वचा के साथ मिलकर की जाती है जो वाइन को website रंग देती है। किण्वन के दौरान एल्कोहोल, चीनी और खमीर को इसमें जोड़ा जाता है। वाइन मेकर के आधार पर गुणवत्ता, स्वाद, रंग, सुगंध और अल्कोहल की मात्रा अलग-अलग हो सकती है।

रेड वाइन में अल्कोहल की मात्रा कितनी होती है?

पर, एक ग्लास वाइन पीना आपको सुस्त हो जाने का लाइसेंस नहीं दे देता। इसे सीमित मात्रा में ही पीना चाहिए। आपकी रूटीन में हर दिन कुछ एक्सरसाइज भी शामिल होनी चाहिए। इससे आपकी धमनियों को स्वस्थ रहने में मदद मिलेगी।

अल्कोहल पर निर्भरता - नियमित रूप से अगर कोई व्यक्ति बहुत ज्यादा मात्रा में अल्कोहल या रेड वाइन का सेवन करे तो इससे उस व्यक्ति की अल्कोहल पर निर्भरता बढ़ जाती है और वह उसका आदी हो जाता है। यानी अल्कोहल की लत।

Report this wiki page